सशक्त विकास के लिए प्रबंधन शिक्षा के सभी पहलुओं में ज्ञान का सृजन और प्रसार करना

दृष्टिकोण

भारतीय मूल्यों पर आधारित एक वैश्विक दृष्टिकोण के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रबंधन संस्थान बनना.

लक्ष्य 

स्थायी विकास के लिए प्रबंधन शिक्षा के सभी पहलुओं में ज्ञान का प्रसार और प्रसार करना और मजबूत नैतिक मूल्यों के साथ अभिनव लीडरशिप को विकसित करना।

बुनियादी मूल्य

  • नए विचारों और अनुभवों के लिए खुलापन 
  • बौद्धिक स्वतंत्रता
  • आत्म-प्रयोग और रचनात्मक प्रयास 
  • निष्पक्ष, नैतिक और नैतिक प्रथाओं का अनुपालन
  • दूसरों के लिए करुणा

भाप्रबंसं शिलाँग को भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में अच्छी गुणवत्ता प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान प्रदान करने की दृष्टि से स्थापित किया गया है। पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ जून 2004 के दौरान शिलाँग में आयोजित एक समीक्षा बैठक में केन्‍द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री के साथ पूर्वोत्तर में भारतीय प्रबंधन संस्थान के स्‍थापित करने का फैसला सर्वसम्मति से लिया गया। पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डोनर) और क्षेत्र के राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच परामर्श के बाद संस्थान के लिए शिलाँग को स्थायी स्थान के रूप में मय किया गया।

देश के पूर्वोत्तर भाग की हरि‍याली प्रकृति में अवस्थित, भाप्रबंसं शिलाँग ने 2008 में कार्य करना शुरू किया, जो प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता के अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध है ताकि एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान विकसित हो सके। उच्च गुणवत्ता वाले मानकों और शैक्षणिक दृढ़ता के अलावा, जिसे भाप्रबंसं शिलाँग का एक हॉलमार्क के रूप में माना गया, भाप्रबंसं के सतत विकास और व्यापार प्रथाओं के बढ़ते महत्व पर जोर दिया गया है। संस्थान अपने छात्रों को नैतिक मूल्यों, करूणाशील व्यवहार और समाज के लिए चिंता का सामना करने हेतु प्रशिक्षण प्रदान करने का प्रयास करता है।

समग्र प्रबंधन शिक्षा को सुनिश्चित करने और स्नातकों को भविष्य के अभिनव लीडरशिप में विकसित करने में मदद करने के लिए, यह संस्थान कक्षाओं के बाहर भी अवसर प्रदान करता है, 2 चाहे वह औद्योगिक बातचीत का हो, खेल प्रतियोगिताओं का हो, सांस्कृतिक गतिविधियों या उद्यमशीलता का व्यवसाय हो। शिक्षा की गुणवत्ता, दृढ़ पाठ्यक्रम पाठ्यचर्चा और एक्‍सपोजर जो छात्रों को भाप्रबंसं शिलाँग में मिलता है और उन्‍हें उनके ग्रीष्‍मकालीन इंटर्नशिप अनुभवों को जोड़कर इतना पर्याप्त बनाया जाता है ताकि वे कॉर्पोरेट जगत की चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्‍मविश्वासी बनें।

संस्थान का प्रशासन और प्रबंधन

भाप्रबंसं शिलाँग एक शासी मंडल द्वारा शासित होता है और प्रबंधन समिति, वित्त समिति और शिकायत समिति सहित कई कार्यकारी समितियों द्वारा इसका प्रबंधन किया जाता है।

downward