कैंपस सुविधाएं

संस्थान वर्तमान में मयूरभंज कॉम्प्लेक्स (मयूरभंज राजा का पूर्व ग्रीष्मकालीन महल) में एक अस्थायी परिसर में चल रहा है। मेघालय सरकार ने इस महल का नवीनीकरण किया है। 

स्थायी कैंपस के लिए कार्य 120 एकड़ भूमि की साइट पर शुरू हुआ है।

कैंपस सुविधाएं

परिसर में एक मुख्य इमारत है जिसमें प्रशासनिक कार्यालय, संकाय कार्यालय, कक्षाएं, पुस्तकालय और सम्मेलन कक्ष स्थित हैं। मुख्य भवन के अलावा, संस्थान में एक प्रेक्षागृह, अतिथशाला, कुछ संख्‍या में छोटे सिंडिकेट रूम (पृथक) और परिसर के भीतर स्‍टूडेंट्स डॉरमिटोरीज हैं। संकाय के आवास-गृह परिसर के ठीक पास स्थित हैं।

student residences

छात्र निवास

छात्रों के लिए दोनों एकल और डबल कमरे उपलब्ध हैं। प्रत्येक कमरे में एक खाट, गद्दे, कमरे में हीटर, अलमारी, अध्ययन-मेज और एक कुर्सी की बुनियादी सुविधा होने के अलावा, अत्‍याधुनिक सुविधासम्‍मत वायरलैस मेष नेटवर्क (डब्लूएमएन) सहित डॉरमिटोरीज हैं। टेबल-टेनिस, कैरॉम और टेलीविजन सुविधाओं से लैस एक कॉमन रीडिंग रूम और मनोरंजन कक्ष भी है। डॉरमिटोरीज के दायरे में परिसर के अंदर एक व्यायामशाला, बास्केटबॉल और बैडमिंटन कोर्ट मौजूद है।

समुद्र तल से 1,525 मीटर की ऊंचाई पर और लगभग 143,22 9 लोगों की आबादी के साथ, शिलाँग, भारत में सबसे छोटे राज्य मेघालय की राजधानी है। शहर में उत्कृष्ट बिजली की उत्‍कृष्‍ट आपूर्ति और अत्याधुनिक दूरसंचार नेटवर्क के साथ शहर में बेहतर आधुनिक शहरी सुविधाएं उपलब्‍ध हें। सफ़ेद पहाड़ियों से घिरे शिलाँग में मनोरम देहात का एक विशाल दृश्य उभरता है।

classroom

कक्षा

सभी कक्षारूम उच्च तकनीकी आधारभूत संरचना के साथ डिजाईन किये गये हैं और प्रतिभागियों को उनकी सीखने की प्रक्रिया में मदद करने के लिए पूरी तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। प्रत्येक कक्षारूम में इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ एक स्मार्ट बोर्ड है। इससे प्रतिभागियों को क्लास नोट्स लिखने से राहत मिलती है और इसके बजाय चर्चा पर ध्यान केंद्रित रहता है। बोर्ड पर क्लास की पढ़ाई को लिखकर क्लास के बाद प्रतिभागियों के ईमेल खातों पर मेल कर दिया जाता है। कक्षाओं को उच्च गति वाले वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा गया है, ताकि अलग-अलग डेटाबेस से आवश्यक साहित्य को कक्षा की चर्चा में बढ़ोत्‍तरी करने के लिए डाउनलोड किया जा सके। अधिकांश कक्षारूम को वायरलेस माइक्रोफोन सुविधाएं प्रदान की गई हैं। ये कक्षाएं भी वीडियोकॉन्फरेंसिंग सुविधाओं से लैस हैं।

IT infrastructure

सूचना प्रौद्योगिकी संरचना

छात्रों और संकाय के लिए नवीनतम उपकरणों के साथ अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी संपन्‍न आईटी बुनियादी ढांचा उपलब्ध है। दोनों वायर्ड और वायरलेस नेटवर्क टेक्नो की समझ रखने वाले संकाय और विद्यार्थियों के लिए उनके नियमित काम की आवश्यकताओं में सहायता हेतु रीढ़ की हड्डी के रूप स्थित हैं।

अधिक पढ़ें ...

भाप्रबंसं शिलाँग के शांत वातावरण में खड़े पाइन के पेड़ों, हरे-भरे लॉन और आसपास के कालीओडोस्कोपिक पहाड़ों से घिरी हुई प्रकृति के बीच में एक खामोशी उभरती है। शिलाँग शहर के केन्‍द्र के भीतर स्थित भाप्रबंसं परिसर के प्रशांत वातावरण में छात्र-छात्राएं अपने नियमित गतिविधियों में ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

library

पुस्तकालय

ज्ञान संसाधन केंद्र में पुस्तकों, पत्र-पत्रिकाओं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय जर्नलों तथा ऑनलाइन डेटाबेस उपलब्‍ध है ।

अधिक पढ़ें ...
downward