प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम के लिए आवेदन और प्रवेश प्रक्रिया

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपी) में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय प्रबंध संस्‍थान द्वारा आयोजित सामान्‍य प्रवेश परीक्षा (सीएटी) अर्हता प्राप्त करनी होगी। कैट का विवरण यहाँ पर पाया जा सकता है । www.iimcat.ac

विदेशी उम्मीदवार वैध जीमैट स्कोर के उद्धरण कार्यक्रम पर भी आवेदन कर सकते हैं विवरण के लिए, यहां क्लिक करें

पात्रता मापदंड

उम्मीदवार के पास कम से कम [50%] अंक के साथ स्नातक की डिग्री या इसकी समकक्ष सीजीपीए डिग्री होना अनिवार्य है। (अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या दिव्यांग छात्रों के लिए 45%)। विकलांग (पीडब्लूडी) श्रेणी भी इसी के निहित आएगी। यह डिग्री भारत के केंद्रीय और राज्य विधायिका अथवा संसद के किसी अधिनियम अथवा यूजीसी एक्ट 1956 की धारा 3 के अधिनियम के रूप में स्थापित संस्थान अथवा भारत सरकार के मानव ससाधान मंत्रालय द्वारा स्वीकृति प्राप्त शैक्षिक संस्थान द्वारा प्रदान की गई हो। विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ पर जाए। www.iimcat.ac

स्वीकार्य अंक

पीजीपी में प्रवेश के लिए कैट में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। विदेशी छात्र जीमैट अंक के साथ उक्त आधार पर आवेदन कर सकते हैं। वैधता व अन्य शर्तें निम्नलिखित हैः

  • कैट - चालू वर्ष के अंक
  • जीमैट अंक - आवेदन की आखिरी तिथि से 24 महीने से अधिक नहीं।

प्रवेश / चयन की प्रक्रिया

प्रत्येक चरणों में इन दस्तावेजों के संदर्भ में विस्तार से समझने के लिए

विदेशी छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया

प्रवासी समेत विदेशी छात्र को भाप्रबंसं शिलाँग (भाप्रबंसं) में मैनेजमेंट के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) में दाखिला लेना चाहते हैं वे अपने जीमैट के ताजा अंक के साथ निर्धारित प्र-पत्र भरकर आवेदन कर सकते हैं। अंक आवेदन की अंतिम तिथि से 24 महीने से ज्यादे पुराने नहीं होनी चाहिए। संस्थान विदेशों में रहने वालों के लिए कैट के बदले जीमैट अंक को मानेगा। कैट परीक्षा के दौरान भारत में रहने वाले विदेशी छात्र कैट में उत्तीर्ण होने (वैध पात्र अंक के लिए यहाँ पर देखें www.iimcat.ac.in)

विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों (अध्ययन या नौकरी) को विदेशी उम्मीदवार के रूप में माना जाएगा। यदि रहने की अवधि 18 महीनों से कम नहीं है ।

हमें क्या चाहिए?

हालांकि प्रत्येक बैच में भर्ती छात्रों की प्रोफ़ाइल हर साल भिन्न हो सकती है, सभी भर्ती आवेदकों के पास अनुसंधान और शिक्षाविदों के लिए एक महत्वाकांक्षा और अभिविन्यास है। हम मजबूत विश्लेषणात्मक कौशल वाले विद्यार्थियों और परिणामों के प्रति उन्मुखीकरण वाले छात्रों हैं, जैसा कि उनके कैट या जीमैट स्कोर और उनके अकादमिक और काम के प्रदर्शन में दर्शाए गए हैं की तलाश में है। और यह भी कि उनका झुकाव सामाजिक और सामुदायिक की ओर भी हो।

कार्यक्रम की अवधि

प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम दो वर्षीय आवासी कार्यक्रम है।

वित्तीय सहायता और शुल्क

निम्नलिखित बैंकों में शिक्षा ऋण की सुविधाएं हैं। इच्छुक छात्र सीधे इन बैंकों से संपर्क कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, शिलाँग शाखा
  • कैनरा बैंक शिलाँग मुख्य शाखा
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, लाइटमखड़ा शाखा, शिलाँग
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
  • भारतीय महिला बैंक
  • एचडीएफसी बैंक शिलोंग शाखा

संपर्क करें

admissions@iimshillong.ac.in (पोस्ट सीएटी प्रश्नों के लिए केवल).

आरक्षण

भाप्रबंसं शिलाँग केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश और संस्थान के लिए उपयोगी भारत सरकार के आरक्षण नीति का पालन करता है।

कैट के बाद पीजीपी के लिए भाप्रबंसंएस द्वारा अनुसरण किए जाने वाली प्रक्रिया में अस्वीकरण

  • भाप्रबंसं शिलाँग में परास्नातक कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों के चयन और चयन की पूरी प्रक्रिया अन्य सभी भाप्रबंसं से स्वतंत्र है।
  • कैट में प्रदर्शन और लगातार अच्छी शैक्षणिक रिकॉर्ड प्रवेश प्रक्रिया के दूसरे चरण में उम्मीदवारों की शॉर्ट-लिस्ट के लिए महत्वपूर्ण मानदंड हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि प्रक्रिया के प्रत्येक चरण में अन्य उम्मीदवारों के साथ अच्छा प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है।
  • प्रवेश प्रक्रिया के किसी भी बिंदु पर उम्मीदवारी रद्द हो सकती है, यदि आवेदक उत्तरदायी नहीं है। सभी प्रक्रियाओं में उसकी मानकों को पूरा नहीं कर पाए।
  • भाप्रबंसं शिलाँग सभी व्यक्तिगत उम्मीदवारों की गोपनीयता के दुरुपयोग को रोकने के लिए संकल्पबद्ध है। किसी भी व्यक्ति का प्रदर्शन विवरण किसी अन्य व्यक्ति को उपलब्ध नहीं कराया जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पारदर्शिता की कथित कमी किसी भी तरह से उम्मीदवारों को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करे इसलिए पैनल के गठन, मूल्यांकन के उद्देश्य, मानदंड का विकास, पैनल में उम्मीदवारों के यादृच्छिक आवंटन, प्रक्रिया की वैज्ञानिक विश्वसनीयता की स्थापना में विशेष ध्यान दिया गया है।
  • जीडी और पीआई में दाखिले के उम्मीदवार संस्थान की वेबसाइट पर जाकर अप्रैल, 2017 के आखिरी सप्ताह तक भाप्रबंसंएस शिलाँग द्वारा प्रवेश प्रस्ताव के बारे में अपनी स्थिति की जांच कर पाएंगे। प्रस्ताव दस्तावेज के साथ उसी जानकारी को उम्मीदवार के पंजीकृत ई-मेल पर भेज दिया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को, जिन्होंने प्रवेश की पेशकश की है, निर्धारित समय सीमा के भीतर सभी आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करके उनकी स्वीकृति की पुष्टि करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने में विफल रहने पर उनकी उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा और प्रतीक्षा सूची पर उम्मीदवारों को रखा जाएगा। प्रतीक्षा सूची के उम्मीदवारों को प्रवेश की पेशकश थोड़े समय के नोटिस पर मिल सकती है।
  • संस्थान के पास किसी भी उम्मीदवार के प्रवेश के प्रस्ताव को रद्द करने का अधिकार है, जो निर्देशों के अनुसार प्रस्ताव-स्वीकृति आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। संस्थान खुद उम्मीदवारों के प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए प्रतिबद्ध है, चाहे शॉर्टलिस्ट किए गए हों (पहले चरण में), चयनित (दूसरे चरण में) या अन्य मामले हो। हालांकि केवल स्पष्ट और प्रासंगिक प्रश्नों को शामिल किया जाएगा।
  • किसी भी स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए उम्मीदवार या किसी की ओर से किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रयास से अपनी उम्मीदवारी को समाप्त कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

भारत सरकार द्वारा और/या विशिष्ट परिस्थितियों में जारी किए जाने वाले विशिष्ट दिशानिर्देशों की स्थिति में, भाप्रबंसं शिलाँग पूर्व चयन प्रक्रिया के साथ जारी रखने का अधिकार सुरक्षित रखता है जिसमें शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों से अतिरिक्त जानकारी मांगने या वैकल्पिक प्रक्रिया भी शामिल हो सकती है, या एक पूरक परीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाएगा कि अभ्यर्थियों को अनुचित असुविधा में नहीं रखा गया है। ऐसे सभी उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी और कैट डेटा में उपलब्ध मोबाइल नंबर के माध्यम से संपर्क किया जाएगा। प्रवेश से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी केवल विद्यार्थियों को भेजी जाएगी।

downward