पीजीपीईएक्स-एमबीआईसी 2017-18 कार्यक्रम

  • महत्वपूर्ण तिथियाँ
  • ईएसी [जीडी / डब्ल्यूएसएटी और पीआई] के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची की घोषणा
  • 15 मई 2017
  • ईएसी चरण के लिए दिनांक
  • कोलकाता (26 जून 2017)
    बैंगलोर (28 जून 2017)
    दिल्ली (30 जून - 1 जुलाई 2017)
  • ऑनलाइन मॉड्यूल के माध्यम से आवेदन की तिथि
  • 30 अप्रैल, 2017, 23:45 बजे (यूटीसी + 05: 30) चेन्नई, कोलकाता, मुंबई, नई दिल्ली
  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ तिथि
  • 21 फरवरी 2017
  • अंतिम परिणाम और प्रवेश प्रस्ताव
  • तात्कालिक 15 जुलाई, 2017
  • Registration Date
  • पंजीकरण तिथि

पीजीपीईएक्स-एमबीआईसी 2017-18 कार्यक्रम

समकालीन वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रमुख शक्तियों के रूप में भारत और चीन का उत्थान पिछली तिमाही की सदी का सबसे महत्वपूर्ण विकास है। उनका निरंतर विकास विश्व की अर्थव्यवस्था को भविष्य में प्रभावित प्रभावित करेगी। इन अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि की संभावना ने न केवल नए व्यापार अवसरों को खोल दिया है, बल्कि नई चुनौतियां सामने आई है। पश्चिमी देशों के पिछले विकास के विपरीत, इन उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं का विकास पथ समग्र और समग्र रूप से समाज की स्थिरता बनाए रखना है। इस प्रकार नए अवसरों से अधिक परिष्कृत प्रबंधकीय समाधान प्राप्त करने के लिए नई समस्याएं पैदा हो रही हैं।

आवेदन करने के लिए पात्रता

पीजीईपीईएक्स- (एमबीआईसी) 2017-18 कार्यक्रम उभरती अर्थव्यवस्थाओं से बाहर काम कर रहे प्रतिष्ठित संगठनों के कार्यकारी अधिकारियों के लिए डिज़ाइन किया गया है। सभी आवेदकों को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में कम से कम एक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। कैट (या तो 2015 या 2016 के वर्षों में लिया गया परीक्षा का समग्र प्रतिशत) और / जीमैट (पिछले तीन सालों से वैध स्कोर), प्रबंधकीय / पर्यवेक्षी भूमिकाओं का कार्य अनुभव (05 साल और उससे अधिक वांछनीय है)। मजबूत प्रबंधकीय / पर्यवेक्षी भूमिका अनुभव वाले उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त छूट प्रदान की जा सकती है।

एग्ज़ेकेटिव आकलन केंद्र (ईएसी) में भाग लेने के लिए कॉल प्रवेश समिति द्वारा तैयार किए गए मूल्यांकन रेटिंग पर आधारित होगा।

प्रवासी उम्मीदवारों के लिए प्रवेश प्रक्रिया

भाप्रबंसं शिलाँग (भाप्रबंसं), पीजीपीईएक्स (एमबीआईसी) में प्रवेश लेने वाले प्रवासी सहित विदेशी उम्मीदवार अपने नवीनतम जीमैट अंक प्रस्तुत करने वाले निर्धारित आवेदन पत्र में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख के अनुसार अंक 36 महीने से अधिक नहीं होना चाहिए। संस्थान कैट अंक के बदले विदेशों में रहने वाले उम्मीदवारों के लिए जीमैट को मानता है। कैट परीक्षा के दौरान भारत में होने वाले विदेशी उम्मीदवार कैट में दिखने चाहिए (वैध योग्य स्कोर के लिए  www.iimcat.ac.in  देखें)।

विदेशों में रहने वाले भारतीय नागरिकों (अध्ययन या नौकरी) को विदेशी उम्मीदवार के रूप में माना जाएगा। यदि रहने की अवधि 18 महीनों से कम नहीं है ।

हमें क्या चाहिए?

हालांकि प्रत्येक बैच में भर्ती छात्रों की प्रोफ़ाइल हर साल भिन्न हो सकती है, सभी भर्ती आवेदकों के पास अनुसंधान और शिक्षाविदों के लिए एक महत्वाकांक्षा और अभिविन्यास है। हम मजबूत विश्लेषणात्मक कौशल वाले विद्यार्थियों और परिणामों के प्रति उन्मुखीकरण वाले छात्रों हैं, जैसा कि उनके कैट या जीमैट स्कोर और उनके अकादमिक और काम के प्रदर्शन में दर्शाए गए हैं की तलाश में है। और यह भी कि उनका झुकाव सामाजिक और सामुदायिक की ओर भी हो।

विशिष्ट वर्ग प्रोफ़ाइल

कई विषयों - इंजीनियरिंग, वाणिज्य, मानविकी और लिबरल आर्ट्स से प्रतिनिधित्व का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है। सभी छात्रों का औसत अनुभव 6 वर्षों का हो।

कार्यक्रम की अवधि

पीजीईपीईएक्स (एमबीआईसी) 2017-18 कार्यक्रम की अवधि 14 महीने है। कार्यक्रम के एक भाग में चीन आधारित उद्योग और कोर्स मॉड्यूल शामिल हैं।

कार्यक्रम शुल्क

  • भारतीय नागरिकों के लिए: लगभग भारतीय मुद्रा 14 लाख
  • चीनी नागरिकों के लिए: यूएसडी 24,000
  • अन्य राष्ट्रों के लिए (भारतीय और चीनी के अलावा): यूएसडी 27,000

इस शुल्क में केवल भारत और चीन में ट्यूशन शुल्क और आवास शुल्क शामिल है। उम्मीदवारों के इस कार्यक्रम से जुड़े भोजन, वीज़ा + शुल्क, प्रवेश शुल्क और वायु / भूतल यात्रा आदि की कीमत चुकानी होगी। इस तरह के खर्च की अनुमानित लागत 2 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये (4000 डॉलर से 10,000 डॉलर) है।

चीनी अधिकारियों द्वारा वीजा रद्द करने के मामलों के लिए संस्थान (राजीव गांधी भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलाँग) जिम्मेदार नहीं होगा। वीजा रद्द के मामलों में संस्थान कार्यक्रम शुल्क वापस कर देगी। पिछले बैचों के लिए, सभी प्रतिभागियों को चीनी अधिकारियों द्वारा वीजा प्रदान किया गया था।

आवेदन कैसे करे

आवेदन पत्र और विवरणिका ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं और आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन मोड के जरिए भर सकते हैं। भारतीय नागरिकों के रूप में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को प्रवेश के लिए आवेदन करते समय 3,000 रुपये (केवल तीन हजार रुपये) के गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। प्रवेश के लिए आवेदन करते समय, अन्य नागरिकों (भारत राष्ट्र के अलावा) के रूप में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 250 डॉलर के गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

संपर्क करें

राजीव गांधी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,

मयूरभंज कॉम्प्लेक्स, नोंगथिममाई, शिलाँग

- 793014, मेघालय, भारत टेलीफोन: 0364-2308024

राजीव गांधी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट,

admnpgpex@iimshillong.ac.in 

आरक्षण नीति

संस्थान आरजीभाप्रबंसं शिलाँग पर लागू भारत सरकार की आरक्षण नीति का पालन करना है।

downward