अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग : विदेश में अध्‍ययन कार्यक्रमों के माध्‍यम से भाप्रबंसं शिलाँग का प्रयास

बी-स्‍कूलों, विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य समान विचारधारा संस्थानों के बीच अंतर्राष्‍ट्रीय साझेदारी विश्‍व भर के संकाय और छात्रों के लिए मूल्‍यवान हैं । ऐसे समय में ऐसे संस्‍थाओं को बनाने में शायद कभी आसान नहीं रहा है, न ही कभी इतना जरुरी । असीमित संचार माध्‍यम और वहन करने योग्‍य यात्रा के साथ, अंतर्राष्‍ट्रीयकरण की दर तेजी से आगे बढ़ रही है । विश्‍व भर में संस्‍थानें पहले से ही वैश्विक भागीदारी और अन्‍य संस्‍थानों के साथ संबंधों को बढ़ाने के द्वारा प्रबंधन शिक्षा की क्षेत्र में सहयोगी प्रयास के संभावनाओं की तलाश में है ।

INTERNATIONAL COLLABORATIONS:11
International-collaboration1

अल्‍पावधि अंतर्राष्‍ट्रीय अध्‍ययनों को चुनने वाले छात्रों की संख्‍या बढ़ रही है और इस कारण से, यह केवल तर्कसंगत है कि संस्‍थान आवेदकों को आकर्षित करने के लिए वैश्विक संस्‍कृति की समाविष्‍ट सुनिश्चित करना चाहती है ।

International Collaboration 43
International-Collaboration-2018-1
International-Collaboration-2018-2

अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थागत भागीदारी दो मुख्‍य तरीकों से छात्र की भर्ती में सहायता करती है, जिसमें मुख्‍य रुप से घरेलू छात्रों के लिए, यह साझेदारी वाली या विपर्येण संस्‍थानों में छात्रों के लिए स्‍थापित कार्यक्रमों के माध्‍यम से अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर यात्रा करने का अवसर प्रदान करता है । यह संस्‍थानो को अन्‍य देशों की संस्‍कृति को भी बेहतर ढंग से समझने में सक्षम बनाता है, जिससे वहाँ उनकी विपणन सफलता को सुविधाजनक बनाता है ।

इसके अलावा, उच्‍च शिक्षा हासिल करने का मुख्‍य कारण है कामकाजी दुनिया में जीवन की तैयारी करना है । एक वैश्‍वीकृत समाज में रहना, अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग कार्यक्रम छात्रों को अंतर्राष्‍ट्रीय क्षमता में अध्‍ययन, काम और यात्रा करने की क्षमता प्रदान करने में सहायता करते हैं ।

International Collaboration 545
International-Collaboration-2018-3
INTERNATIONAL COLLABORATIONS:6

इस तरह के सार्थक सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से, हाल के वर्षों में भाप्रबंसं शिलाँग ने खुद को विश्‍व भर के संस्‍थानों के साथ लगातार जुड़ने के माध्‍यम से अपने प्रतिभागियों को एक सक्षम वातावरण प्रदान करने की दिशा में जानकारी दी है । सफलता की कहानी नान्‍यांग बिज़नेस स्‍कूल (एनटीयू), सिंगापुर, आईईएसईजी स्‍कूल ऑफ़ मेनिज्‍मेंट, लिल कैथोलिक यूनिवर्सिटी, फ़्रांस, और गुआंगुआ स्‍कूल ऑफ़ मैनिज्‍मेंट, पेकिंग युनिवर्सिटी, चीन जैसे संस्थानों के साथ अपनी साझेदारी में निहित है । उपर्युक्‍त सहयोग के अलावा, भारत और चीन में कार्यकारी स्‍नातकोत्‍तर कार्यक्रम-व्‍यवसाय प्रबंधन के प्रतिभागियाँ ऑशन यूनिवर्सिटी ऑफ़ चाईना और फूदान यूनिवर्सिटी में स्‍कूल ऑफ़ मेनिज्‍मेंट जैसी प्रतिष्ठित संस्‍थानों के माध्‍यम से ज्ञान निर्माण और उन्‍नयन में लगे हैं ।

INTERNATIONAL COLLABORATIONS:7
International-Collaboration-2018-4
INTERNATIONAL COLLABORATIONS:9

पेशकश पाठ्यक्रमें, एवं भाप्रबंसं शिलाँग के विदेशों में अध्‍ययन के आंशिक वित्‍त पोषण समर्थन के साथ आकर्षक मूल्‍य निर्धारण, वर्षों से प्रतिभागियों द्वारा बखूबी प्राप्‍त किया गया है, और छात्रों को प्रतिष्ठित कंपनियों में राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के नियोजन में मदद कर रही है ।

भाप्रबंसं शिलाँग के अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग का एक महत्‍वपूर्ण पहलू अन्‍य देशों के छात्रों को कॉर्पोरेट अग्रणियों के रूप में प्रशिक्षित करना भी रहा है । इस उद्देश्‍य को देखते हुए हमने म्‍यांमार के मंडाले विश्‍वविद्यालय के छात्रों के एक समूह को प्रशिक्षित किया है । कोर प्रबंधन शिक्षण एवं सहयोगी अनुसंधान की विशेषता वाले छात्र-प्रशिक्षक व्‍यवस्थित अंतर सांस्‍कृतिक तल्‍लीनता अनुभव के लिए हम म्‍यांमार एवं दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ अन्‍य देशों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने की प्रक्रिया में हैं ।

IIMS International Collaboration