प्रबंधन में सोचा नेताओं के एक कैडर का निर्माण

दॉ फैलो प्रोग्रॉम इन मेनेजमेंट, भाप्रबंसं शिलाँग द्वारा प्रदान किये जाने वाले चार साल का डॉक्‍टरेट स्‍तर का कार्यक्रम है । संस्‍थान का मुख्य उद्देश्‍य उन लीडरों का विकास करना है जो इस धारणीय विश्व में और प्रबंधंकीय उत्कृष्टता के लिए स्यंय को बेहतर बनाने के प्रयास में है।

पाठ्यचर्चा तथा पाठ्यक्रम- ढृढ़ और अंत:विषयक

यह कार्यक्रम प्रबंधन के सभी क्षेत्रों में अंतःविषयक प्रशिक्षण के जरिए दयिा जाने वाला एक कौशलपूर्ण प्रक्रिया है और जो अभ्‍यर्थी अपने ज्ञान की खोज तथा अपने शोध परिणाम को विश्व स्तर पर ले जाने के लिए उत्सुक है उनके लिए यह कार्यक्रम सहायक साबित होगा।

क्षेत्र और अनुसंधान कार्य: नए ज्ञान के सृजन पर ध्‍यान केन्द्रित करना

इस कार्यक्रम के जरिए छात्रों को फील्‍ड वर्क एंव नवीन तथा सामाजिक रूप से कार्य करने का प्रशिक्षण ददिया जाता है। इससे उन्‍हें एक महान शिक्षक तथा शोधकर्ता बनने की प्रेरणा मिलती है ।

इंडस्ट्री ऐंगेजमेंट

संचालित हो रहे फील्ड एंव शोध कार्य में अक्सर इंडस्ट्री, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन सहयोग देते है व शामिल होते है।

शोध प्रबंध - थीसिस

तीसरे वर्ष के बाद छात्रगण अपने डॉक्‍टरेल शोध-प्रबंध में कार्य शुरू कर सकते हैं जो उन्‍हें प्रबंधन के क्षेत्र तथा किसी अन्‍य विषय में अपने बहुमूल्‍य योगदान देने का अवसर प्रदान करता है ।

कार्यक्रम के लिए कौन आवेदन कर सकता है

यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए परिकल्‍पना की गई है जो तल्‍लीनता से अपने अनुसंधान को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं ताकि प्रबंधन अनुसंधान में नए ज्ञान और अंतदृष्टि विकसित की जा सके । एफपीएम कार्यक्रम संरचना मुख्‍य रूप से प्रबंधन में महत्‍वपूर्ण मुद्दों की खोज करने वाले नई रूपरेखाओं को पहचानने तथा अंतदृष्टि बनाने वालों को अवसर प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है । यह कार्यक्रम उन सभी अभ्‍यर्थि‍यों को अवसर प्रदान करता है जो प्रबंधन शिक्षा के सभी क्षेत्रों तथा उन्‍नत अंत:विषयक अनुसंधान के लिए रूचि रखते हों ।

downward