क्रॉस सांस्कृतिक कौशल के साथ नेताओं का विकास करना

कार्यक्रम के बारे में

पीजीईपीईएक्स - एमबीआईसी (पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम फॉर एक्ज़ीक्यूटिव्स - भारत और चीन में प्रबंध व्यापार) राजीव गांधी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आरजीआईआईएम) द्वारा प्रस्तुत 14 महीने का गहन कार्यक्रम है। एक्ज़ीक्यूटिव्स मैनेजमेंट कार्यक्रम का उद्देश्य भारत और चीन में व्यवसायों के प्रबंधन के लिए पर्याप्त ज्ञान और व्यवसाय कौशल के साथ प्रतिभागियों को सक्षम बनाना है, और प्रबंधन के सभी कार्यात्मक क्षेत्रों को सहक्रियात्मक द्वारा एक वैश्विक दृष्टिकोण के साथ कौशल स्तर पर काम करने के लिए भी सक्षम बनाना है। इसके अलावा प्रतिभागियों को चीनी भाषा, चीनी संस्कृति और चीनी परंपरा को समझने में प्रशिक्षित किया जाएगा जो चीन में व्यवसाय करने के लिए महत्वपूर्ण है।

पीजीपीईएक्स- भारत और चीन में प्रबंध व्यापार (एमबीआईसी) पहले के उद्योग अनुभवी और उद्यमियों के साथ कार्यपालकों के लिए एक वर्ष का गहन पूर्णकालिक आवासीय पाठ्यक्रम है। कार्यक्रम का उद्देश्य है-पर्याप्त प्रबंधन ज्ञान और कौशल के साथ प्रतिभागियों को सक्षम बनाना है ताकि वे भारतीय और चीनी बाजारों में फैले कैप्‍टेन बिजनेस को सक्षम बना सकें और प्रबंधन के सभी कार्यात्मक क्षेत्रों को सहक्रियात्मक द्वारा एक वैश्विक दृष्टिकोण के साथ कौशल स्तर पर काम करने के लिए भी सक्षम बनकर काम कर सकें। प्रतिभागियों को मंदारिन, चीनी संस्कृति और परंपरा में प्रशिक्षित किया जाता है ताकि उन्हें गतिशील क्रॉस कल्‍चरल वातावरण में प्रबंधन और क्षेत्रीय संवेदनशीलता के बारे में जागरूक किया जा सके। पीजीसीएक्स-एमबीआईसी उच्च कैरियर तक पहुंचने या उद्यमशीलता के उद्यमों को आगे बढ़ाने के लिए इच्छुक अधिकारियों के लिए एक स्टेजिंग बोर्ड है। भारत-चीन की अभिमुखीता यह सुनिश्चित करती है कि प्रतिभागीगण एशिया में दोनों प्रबंधन शैलियों में सर्वोत्‍तम रूप से मिले और एक दृष्टिकोण तैयार हो जो एशियाई जांइट्स के वैश्विक अर्थव्यवस्था में फैला हुआ है।

2016-2017 के बैच के बारे में

इस साल के पीजीपीईईएस बैच उद्योग के विभिन्न श्रेणियों, जैसे- आईटी, आईटीईएस, परामर्श, हेल्थकेयर, ऑटोमोटिव, पावर एंड एनर्जी, एफएमसीजी और बीएफएसआई के 30 कुशल प्रतिभागियों का एक समूह है। अनुभवों और कौशलों में विविधता इस साल के पीजीपीईईईक्स प्रबंधन शिक्षा के लिए सबसे अधिक मांग के बाद बैचों के कार्यक्रम को तैयार करते हैं। 14 महीने की अवधि में, प्रतिभागियों को आईआईएम शिलाँग की दृढ़ शैक्षणिक प्रक्रिया के माध्यम से गुजरते हैं और देश के संस्कृति और प्रबंधन सिद्धांतों को समझने के लिए चीन के द ओशियन यूनिवर्सिटी में लगभग 4 महीने का समय व्यतीत करते हैं। बैच की विविधता इसे सबसे खास बनाती है। 6.2 वर्ष की औसत अनुभव के साथ, उक्‍त बैच बिक्री और विपणन, प्रचालन, परियोजना प्रबंधन, विनिर्माण, ग्राहक संबंध प्रबंधन, आपूर्ति श्रृंखला और लॉजिस्टिक ब्रांड मैनेजमेंट, कौशल-नीति, और अन्य क्षेत्रों में पेशेवरों की एक मजबूत टीम का प्रतिनिधित्व करता है।

चीन विसर्जन

Nǐ hǎo zhōngguó - नमस्ते चीन

समकालीन वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रमुख शक्तियों के रूप में भारत और चीन का उत्थान पिछली सदी का सबसे महत्वपूर्ण विकास में से एक है। यह इतना अधिक है कि वर्तमान सदी को एशियाई सदी कहा जा सकता है। प्रबंधकों को न केवल कार्यात्मक ज्ञान की आवश्यकता होती है बल्कि अभूतपूर्व उच्च रूप से जुड़े और एकीकृत दुनिया में प्रबंधन का संचालन करने के लिए क्रॉस-कल्‍चरल कौशल की भी आवश्यकता होती है। ऐसे गुणों के साथ स्‍कल्‍प मैनेजरों के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान - शिलांग और द ओशियन यूनिवर्सिटी ने एक कठोर पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए सहयोग किया है, जो दोनों राष्‍ट्रों में प्रबंधन दर्शन और बेंचमार्क प्राक्टिस से प्रबंधकों को एक्‍पोजर देता है।

चीन में इंटर्नशिप

चीन में इंटर्नशिप करते हुए प्रतिभागियों को एशियन बिजनेस जाएंट और आर्थिक शक्ति- गृह के प्रबंधन शैलियों का एक अनोखा झलक दिखाया जाता है। प्रतिभागियों को कॉर्पोरेट समस्याओं के भीतर व्यावहारिक अंतर्दृष्टि प्राप्त करने, पाठ्यक्रम के दौरान ज्ञानार्जित व्यापार सिद्धांतों और नवोन्‍मेष का प्रयोग करने का मौका मिलता है।

चीन का ओशियन विश्वविद्यालय, क़िंगदाओ, चीन

चीन के ओशियन विश्वविद्यालय, पूर्व का क़िंगदाओ विश्वविद्यालय 1924 में स्थापित हुआ था जो चीन के शिक्षा मंत्रालय के प्रत्यक्ष प्रशासन के तहत एक व्यापक विश्वविद्यालय है और विज्ञान, इंजीनियरिंग, मत्स्य विज्ञान, फार्मास्यूटिक्स, अर्थशास्त्र, प्रबंधन, लिबरल आर्ट्स, विधि, एग्रोनोमी एंड इतिहास की शिक्षा दी जाती है। ओयूसी तटीय शहर क़िंगदाओ में स्थित है। पीले समुद्र के किनारे पर स्थित, क़िंगदाओ एक प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन रिज़ॉर्ट और सुंदर सौंदर्य और शीत औ उष्णतायुक्‍त समान जलवायु का एक आकर्षक ऐतिहासिक पर्यटन शहर है। यह शहर जापान, दक्षिण कोरिया, हांगकांग और अन्य पूर्व एशियाई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जहां क़िंगदाओ लिउटिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधी उड़ानें संचालित होती हैं। ओयूसी के प्रबंधन कॉलेज में व्‍यापार प्रशासन, लेखाकरण, विपणन और इलेक्ट्रॉनिक व्‍यापार, पर्यटन, ब्रैंड एंटरप्राइज अनुसंधान केन्‍द्र सहित पांच विभाग हैं तथा सात संस्थान हैं जो प्रतिभागियों को क्रॉस-कल्‍चरल प्रबंधन के अनुभवों को एक्‍सपोज करते हैं।

चीन अंतर्राष्ट्रीय इंटर्नशिप्‍स

  • डिमिनको टाइरेक्स इंटरनेशनल
  • गो वर्ल्‍ड ग्रुप हीसेन्‍स इंटरनेशनल
  • महिंद्रा सत्यम यू हुआ लॉ फर्म
  • सनरूइ मेराइन क़िंगदाओ मुत्रादे
  • एमकेएल टेक्नोलॉजीज टेक महिंद्रा, शंघाई
  • फ्रेट सिस्टम लिमिटेड चाइना मैटेरीयल सप्‍लाई एंड ट्रांपोर्टेशन
  • फॉर्च्यून इनवेस्टमेंट बैंक एजिलीटी
  • जैस्पर कैपिटल येहमोबी
  • क़िंगदाओ सीविन बायोटेक ग्रुप एनवीटी टेक्नोलॉजीज कम्‍पनी लिमिटेड
  • क़िंगदाओ रबर वेली प्रोडक्टिविटी आइओटीओएनइ, शंघाई
  • प्रोमोशन सेंटर कम्‍पनी, लिमिटेड
  • चाइना कोलमाइन कंस्‍ट्रक्‍शन ग्रुप SEPCO III
  • कार्पोरेशन लिमिटेड (सीसीएमसी)
  • सूज़ौ, एन्हुई डोंगग्वान एनवीटी.प्रा. लिमि.
  • चीनी अध्ययन संस्थान

चीन के शिक्षा मंत्रालय के प्रत्यक्ष प्रशासन के तहत चीन के ओशियन विश्वविद्यालय (ओयूसी), पूर्व का क़िंगदाओ विश्वविद्यालय एक व्यापक विश्वविद्यालय हैं, जो अर्थशास्त्र, लिबरल आर्ट्स, चिकित्‍सा विज्ञान (फार्मास्यूटिकल), प्रबंधन, विधि, विज्ञान, अभियांत्रिकी और कृषि विज्ञान के क्षेत्र में कोर्सवर्क पेश करता है। ओयूसी क़िंगदाओ में स्थित है, जो एक प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन रिज़ॉर्ट है तथा सुंदर दृश्‍यों के साथ-साथ शीत और उष्णतायुक्‍त समान जलवायु का एक आकर्षक ऐतिहासिक पर्यटन शहर भी है। यहां से जापान, कोरिया, हांगकांग आदि के लिए सीधी उड़ानों से युक्‍त सुविधानजनक अंतर्रष्‍ट्रीय विमानपत्‍तन है।