भाप्रबंसं एसएजीसी

भाप्रबंसं एसएजीसी अपनी विनम्र शुरुआत से एक लंबा रास्ता तय कर चुका है, और यह बी-स्कूल प्रतिभागियों में गोल्फ के खेल को बढ़ावा देने के माध्यम से नई ऊंचाइयों तक पहुंचने का प्रयास करता रहा है।

सदस्य: अभिषेक जोशी, अभिजीत दास, अनिरुद्ध जैन, मेबानफिरा लिंगदोह, सौरभ घनवट

iimsagc-golf-stick

क्लब के बारे में

भाप्रबंसं शिलाँग 2009 से अपने प्रमुख ईवेंट “भाप्रबंसं शिलाँग गोल्फ कप” की मेजबानी कर रहा है, जो इसकी स्थापना के बाद से इसे नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में सफल रहा है। 2012 में स्थापित होने के बाद, भाप्रबंसं शिलाँग एमेच्योर गोल्फ क्लब (भाप्रबंसंएचएजीसी) ने गोल्फ के खेल को छात्रों, शिक्षकों तथा भाप्रबंसं के अन्य प्रशासनिक स्टाफ की रुचि इस खेल की ओर बढ़ाने का प्रयास जारी रखा है और भाप्रबंसं शिलाँग गोल्फ कप को बड़ा बनाने में सहयोग दिया है। आने वाले वर्षों में प्रतिभागियों के बीच गोल्फ की दृश्यता को और अधिक बढ़ाने के लिए क्लब ने पिछले एक साल में कई गतिविधियां की है।

कॉलेज के छात्रों के लिए नियमित अभ्यास सत्र के आय़ोजन के अलावा गोल्फ क्लब ने, भाप्रबंसं शिलाँग के छात्र परिषद के साथ मिलकर वार्षिक गोल्फ कप का आयोजन करवाया। गोल्फ कप सीजन-7, जो अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में एक बड़ी सफलता भी है, में मेघालय सरकार तथा सशस्त्र बल के कई गणमान्य व्यक्तियों के साथ अनेक कॉर्पोरेट हाऊस जगत के जाने-माने लोगों ने भाग लिया।

भाप्रबंसं एसएजीसी ने ‘सक्षम’ नाम से भाप्रबंसं शिलाँग के वार्षिक प्रबंधन महोत्सव ‘ख्लुर्थमा’ में गोल्फ से संबंधित पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें पूरे देश में स्थित बी-स्कूलों की भागीदारी देखी गई।

क्लब ने अपनी वार्षिक गोल्फ पत्रिका ‘अल्बाट्रोस’, का दूसरा संस्करण, कर्नल दिवाकर नागराजन के प्रेरणादायक शब्दों के साथ, गोल्फ कप सीजन-6 के कुछ चुटकुलों तथा गोल्फ खेल की जानकारी सहित रिलीज किया। यह पत्रिका गोल्फ की दुनिया के कई अपडेट प्रदर्शित करने के साथ ही सामान्य जीवन और विशिष्ट व्यापार के साथ गोल्फ के कनेक्शन को मिलाते हुए इस खेल को सीखने और सुधारने की कई युक्तियां प्रकाशित करती है।

निकट भविष्य को ध्यान में रखते हुए और वर्तमान की कार्यसूची के तहत, क्लब “अनुभव”– जो एक इंट्रा कॉलेज गोल्फिंग टूर्नामेंट का तीसरे संस्करण है और “पागानिका”- एक ऑनलाइन गोल्फ इवेंट है, की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जिसमें देशभर के बी-स्कूल के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। साथ ही साथ ये कई छोटे प्री-ईवेंटों के आयोजन भी करवाने के बारे में सोच रहा है।

‘अनुभव’ के दूसरे संस्करण में पीजीपी छात्रों की बड़ी भागीदारी देखी गई और भाप्रबंसं शिलाँग के छात्रों में से कुछ की प्रतिभा खुलकर सामने आई है। पूरा ईवेंट मजेदार और पाठ्यक्रम की क्रियाओं को पूर्णता प्रदान करने वाला था। इस साल “पागानिका” में भी विभिन्न प्रबंधन कॉलेजों की बड़ी भागीदारी देखी गई। इन सभी के बीच, भाप्रबंसं एसएजीसी अपनी विनम्र शुरुआत से एक लंबा रास्ता तय कर चुका है, जो बी-स्कूल प्रतिभागियों के बीच गोल्फ के खेल को बढ़ावा देने के माध्यम से नई ऊंचाइयों तक पहुंचने का निरंतर प्रयास रहा है।

भाप्रबंसं शिलाँग द्वारा आयोजित ईवेंट:

अनुभव

अनुभव गोल्फ को एक खेल के रूप में भाप्रबंसं के छात्रों के लिए प्रस्तुत करने की भाप्रबंसं एसएजीसी द्वारा आयोजित एक इंट्राकॉलेज गोल्फ टूर्नामेंट है। यह सहयोगी प्रतिभागियों के साथ विभिन्न इवेंट्स, जैसे- पुटिंग, चिपिंग और स्ट्रोक प्लेइंग में सीखने और उसे पूरा करने के अवसर प्रदान करता है।

गोल्फ कप

विश्राम और आमोद-प्रमोद के समय में प्रबंधन सिक्षार्थियों के साथ शीर्ष कार्पोरेट पेशेवरों, सम्मानित सरकारी अधिकारियों, स्थानीय प्रधानों को मिलाने के विचार से भाप्रबंसं शिलाँग अपने आईआईएम शिलाँग अमेच्योर गोल्फ क्लब और छात्र परिषदकी सहायता से दृश्योपम शिलाँग गोल्फ कोर्स, जिसे एशिया के कुछ ही कुदरती गोल्फ कोर्स में से जाना जाताहै, में अपनी महत्वपूर्ण इवेंट की मेजबानी करता है।

मिनिएचर गोल्फ टूर्नामेंट

गोल्फ के खेल में सक्रिय रूप से छात्रों को शामिल करने के इरादे से गोल्फ क्लब ने भाप्रबंसं शिलाँग परिसर में मिनिएचर गोल्फ टूर्नामेंट शुरू करने की योजना बनाई है। इससे विद्यार्थियों को इस खूबसूरत खेल में सटिकता के महत्व को और बढ़ाने तथा चिपिंग करने के साथ-साथ पुटिंग करने में सहायता मिलेगी। यह खेल और चित्रोपम परिसर के बीच एक मजबूत संबंध स्थापित करेगा, जिससे हम सौभाग्यशाली हैं।

पागानिका

बी-स्कूल छात्रों में गोल्फ खेल के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए, भाप्रबंसं शिलाँग एमेच्योर गोल्फ क्लब वार्षिक गोल्फ क्वीज प्रतियोगिता का आयोजन करता है, जिसमें दो राउंड होते हैं: पहला राउंड एक सामान्य गोल्फ क्वीज राउंड है और दूसरा राउंड इस कार्पोरेट खेल के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष बदलता है।

अन्य ईवेंट

गोल्फ ट्रेनिंग सत्र

पूरे वर्ष में भाप्रबंसं शिलाँग के इच्छुक प्रतिभागियों के लिए गोल्फ प्रशिक्षण सत्र का शिलाँग गोल्फ कोर्स में आयोजन किया जाता है। छात्रों को पेशेवर प्रशिक्षक की देखरेख में, गोल्फ ख्लने के बारे में बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। सत्र में स्विमिंग, टीइंग, पुटिंग, चिपिंग और गोल्फ खेलने के अन्य आवश्यक चालों का अभ्यास कराया जाता है।

miniature-golf-tournament-pic-1
miniature-golf-tournament-pic-2
miniature-golf-tournament-pic-3
miniature-golf-tournament-pic-4

पत्रिका

अल्बाट्रोस

यह भाप्रबंसं एसएजीसी का वार्षिक गोल्फ पत्रिका है। यह भाप्रबंसं शिलाँगके महत्वपूर्ण इवेंट्स के साथ वर्षभर में गोल्फ क्लब द्वारा की गई गतिविधियों की प्रदर्शन-मंजूषा है। इस पत्रिका को कार्पोरेट्स के बीच परिचालित की जाती है ताकि भाप्रबंसं शिलाँग की कार्पोरेट व्यापक दृश्यता में वृद्धि हो सके।

हमारी टीम

ajay tiru

अजय तिरू

abhay bisht

अभय बिष्ट

johon jamatia

जोहोन जमातिया

paras agarwal

पारस अगरवाल

rahul jain

राहुल जैन

Contact Details

अनिरुद्ध जैन        8983410970   anirudh16@iimshillong.ac.in

अभिषेक जोशी   9465475748abhishek.j16@iimshillong.ac.in

क्लब ईमेल आईडी -golfclub@iimshillong.ac.in

downward